जिला कलेक्टर ने शिशु गृह, विमंदित गृह एवं बालिका छात्रावास का किया निरीक्षण,

जैसलमेर 20 मार्च/जिला कलेक्टर डॉ. प्रतिभा सिंह ने रविवार को अमर सागर में संचालित सवेरा मानसिक विमंदित गृह का औचक निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने विमंदित बच्चों को दी जा रही भोजन एवं आवास व्यवस्था की जानकारी ली तथा बच्चों को बेहतर भोजन एवं अन्य व्यवस्थाएं देने के साथ ही उचित शिक्षा अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विमंदित बच्चों से लाड दुलार किया एवं उनके प्रति आत्मीयता दिखाई। उन्होंने विमंदित बच्चों को अपने हाथों से फल वितरण किये।

जिला कलेक्टर ने इस मौके पर सहायक निदेशक एवं सरपंच को भवन सुदृढ़ीकरण के प्रस्ताव पेश करने के निर्देश दिए। उन्होंने सहायक निदेशक व आयुक्त नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे विमंदित बच्चों के लिए सीएसआर मद में अंग उपकरण एवं मनोज मनोरंजन सामग्री के साथ ही कौशल विकास प्रस्ताव पेस करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के समय सहायक निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग हिम्मत सिंह कविया एवं नगर परिषद शशिकांत शर्मा सरपंच प्रतिनिधि मेघराज माली साथ में थे। संस्था संचालक प्रतिनिधि चेतन पालीवाल ने विमंदित गृह में बच्चों को दी जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

शिशु गृह का किया निरीक्षण एवं देखी व्यवस्थाएं

जिला कलेक्टर डॉ. सिंह ने राजकीय संप्रेक्षण एवं किशोर गृह में संचालित शिशु गृह का भी अवलोकन किया एवं व्यवस्थाएं भी देखी। उन्होंने शिशु गृह में सुरक्षित नन्ही बालिका साइना को अपनी गोद में लिया एवं लाड़ दुलार किया एवं साथ ही उसकी आया द्वारा की जा रही परवरिश की पूरी जानकारी ली।  उन्होंने शिशु गृह में सुरक्षित नवजात बच्ची जिसका उपचार जोधपुर में चल रहा है उसकी भी जानकारी ली व उचित उपचार कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर प्रबंधक शिल्पा ने गर्मी को देखते हुए शिशु गृह में कूलर व एयर कंडीशन की व्यवस्था सीएसआर मद से आने का जिला कलेक्टर से आग्रह किया।

कन्या छात्रावास का किया निरीक्षण एवं देखी व्यवस्थाएं

जिला कलेक्टर ने इसके बाद सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित कॉलेज स्तरीय कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया एवं व्यवस्था देखी। उन्होंने वहां अध्ययनरत छात्राओं से उनको दी जा रही आवास व्यवस्था एवं अन्य सुविधाओं की उनसे जानकारी ली। उन्होंने भोजनशाला का भी अवलोकन किया एवं सफाई एवं सुरक्षा व्यवस्था के प्रति संतोष व्यक्त किया।

छात्राएं हुई प्रफुलित

छात्राओं ने जिला कलेक्टर को अपने बीच पाकर खुशी का इजहार किया। जिला कलेक्टर ने बालिकाओं को लक्ष्य निर्धारित कर अच्छी शिक्षा अर्जित करने की सीख दी एवं उनके लक्ष्य की भी जानकारी ली।