जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने आरएएस मुख्य परीक्षा – 2021 के दो परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

जोधपुर, 20 मार्च। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित आरएएस मुख्य परीक्षा जोधपुर के 113 परीक्षा केंद्रों पर सुबह नौ बजे से शुरू हुई। परीक्षा सोम व मंगल को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। पहली पारी की परीक्षा सुबह 9 बजे शुरू हुई जो दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी।

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जोधपुर में 4038 परिक्षार्थी परीक्षा में बैठेंगे। इसके लिए कुल 23 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। नकल की रोकथाम हेतु कुल 5 नकल विरोधी दस्तों का गठन किया गया है।
कोविड गाइड लाइन की सख्ती से पालना
परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 इन की सख्ती से पालना करवाई जा रही है जिसके तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा हॉल में प्रवेश से पूर्व सैनिटाइजर से हाथ धुलाई जा रहे हैं तथा बिना मास्क कोई परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में ना जाए इस बात की पूरी तस्दीक की जा रही है।
नकल रोकने को लेकर सख्त आरपीएससी : स्कैनिंग से कड़ी नजर
आरपीएससी की ओर से बनाए गए स्क्वायड परीक्षा केद्रों पर और आसपास में नकलचियों पर नजर रखेंगे। वहीं परीक्षा केंद्रों को पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है जो भी नकलचियों से निपटेंगे। वहीं फ्लाइंग स्कवायड केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। परीक्षा केद्रों पर विडियोग्राफी भी की जा रही है। पूर्व में कई परीक्षाओं के दौरान ब्लूटूथ द्वारा नकल किए जाने के मामले सामने आए थे, जिसको लेकर परीक्षा केंद्रों पर विशेष सख्ती नजर आई।
परीक्षा में परिक्षार्थियों हेतु विशेष ड्रेसकोड
परीक्षार्थियों के लिए जहां एक विशेष ड्रेस कोड जारी किया गया था, वही किसी भी प्रकार का पर्स, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, आभूषण को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। आरएएस की मुख्य परीक्षा में पहली पारी में 90ः छात्र उपस्थित रहे।

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने दो परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने शहर के 2 परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों हेतु व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे। वही स्कूल के बाहर ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी से जिला कलेक्टर ने पूछा कि किस तरह से व कितने समय में परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। जिला कलेक्टर ने नकल प्रकरण पर रोकथाम हेतु स्वयं को मेंटेनेंस डिटेक्ट से चेक करवाया साथ ही स्कूल संचालन से परीक्षार्थियों की पूरी व्यवस्था की जानकारी ली गई।