5 राज्यों की 679 सीटों पर होगा मतदान

ECने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है.मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में आज चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनावी बिगुल फुंक गया. जहां मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में इस बार भी एक चरण में चुनाव होंगे. तो वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराया जाएगा. सबसे पहले मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होगा. इसके बाद मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा. छत्तीसगढ़ में 2 चरणों 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं, 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे. सभी 5 राज्यों में नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.

मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है। वहां मिजो नैशनल फ्रंट सत्ता में है। तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं।

कब तक है किस विधानसभा का कार्यकाल

  • राजस्थान में विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 तक है
  • तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 तक है
  • मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 तक है
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 तक है
  • मध्य प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 तक है

पांच राज्यों में होने वाला विधानसभा चुनाव 2024 के आम चुनावों का सेमीफाइनल है. इसके रिजल्ट से ही पार्टियों 2024 के लिए अपना प्लान बनाएंगे. इससे पहले तारिखों के ऐलान के साथ ही सभी दल अपनी चुनावी तैयारियों को और विस्तार देंगी.