‘राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता‘ के माध्यम से जागरूक होंगे मतदाता : प्रतियोगिता की अवधि बढ़ाकर 31 मार्च की

भारत निर्वाचन आयोग का अभिनव प्रयास- ‘मेरा मत – मेरा भविष्य‘ और ‘एक मत की ताकत


श्रीगंगानगर, 22 मार्च। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ‘मेरा मत – मेरा भविष्य‘ और ‘एक मत की ताकत‘ को आधार लेते हुए ‘राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता‘ प्रस्तुत की गई है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2022 को प्रारम्भ हुई यह प्रतियोगिता अब 31 मार्च 2022 तक चलेगी। पूर्व में आयोग द्वारा 15 मार्च 2022 की तिथि निर्धारित की थी, जिसे 31 मार्च तक बढ़ा दी गई है।
जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रुक्मणि रियार सिहाग ने बताया कि यह प्रतियोगिता न केवल आम मतदाता को जागरूक करेगी बल्कि रचनात्मक विचार और क्रियात्मकता को आगे लाने का एक सशक्त माध्यम बनेगी। भारत निर्वाचन आयोग की इस प्रतियोगिता में 5 मुख्य बिंदु रखे गए हैं, जिनमें क्विज कॉन्टेस्ट, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता, गीत निर्माण प्रतियोगिता तथा स्लोगन लेखन प्रतियोगिता शामिल है।
उन्होंने बताया कि इन सभी प्रतियोगिताओं का मुख्य उद्देश्य नव वातावरण का निर्माण एवं चेतना बनाना है। साथ ही साथ आमजन में वोट के प्रति जागरूकता और वह अपने मत की महत्ता को पहचान सके यह विशेष उद्देश्य रखा गया है। इन सभी प्रतियोगिताओं का प्रमुख एवं रचनात्मक पक्ष यह है कि यह ऑनलाइन आधार पर की जा रही हैं और इसमें सभी प्रविष्टियां भी ऑनलाइन आधार पर ही की जाएंगी।
इन प्रतियोगिताओं में जो विजेता रहेंगे, उन्हें आकर्षक कैश प्राइज और विविध प्रकार के इनाम भी दिए जाएंगे। वीडियो, पोस्टर, गीत और स्लोगन ईसीआई की ईमेल आईडी VOTER— CONTEST@ECI.GOV.IN पर भेजे जा सकते हैं। ई-मेल की सब्जेक्ट लाइन में प्रतिभागी अपना नाम, भेजे जाने वाली सामग्री, स्थान और अपने विवरण अंकित कर दें। अधिक जानकारी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट वोटर अवेयरनेस कॉन्टेस्ट डॉट इन पर देखी जा सकती है और इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन भाग लिया जा सकता है।